0

जानिए कैसे Apple Watch 6 ने बचाई एक 34 वर्षीय यूजर की जान ?

Share
apple-watch-6-ecg-feature-saves-life-of-a-34-year-old-man

जैसे कि आप जानते हैं Apple के प्रोडक्ट्स काफी इनोवेटिव एवं लाइफ सेविंग होते हैं। इससे पहले भी Apple के प्रोडक्ट के कारण कुछ लोगों की जिंदगी बचने जैसे उदाहरण सामने आए थे। हाल ही में आई एक खबर के मुताबिक Apple Watch 6 के ईसीजी फीचर ने एक 34 वर्षीय भारतीय यूजर की जान बचाई।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक यमुनानगर हरियाणा के निवासी नितेश चोपड़ा स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे थे। वे थोड़ा डाउन एवं छाती में दर्द महसूस कर रहे थे। ऐसे में उनकी पत्नी नेहा ने उन्हें तुरंत Apple Watch 6 पहनने को कहा और इसमें मौजूद ईसीजी फीचर की मदद से अपनी रीडिंग्स चेक करने को कहा।

Apple Watch 6 में ईसीजी रीडिंग्स को चेक करते वक्त उन्होंने कुछ आसमानताएं देखी। ऐसे में उनकी पत्नी ने नितेश चोपड़ा को तुरंत अस्पताल जाने की सलाह दी। अस्पताल जाते ही डॉक्टर ने तुरंत उनका चेकअप शुरू किया और कहा कि नितेश की आर्टरीज ब्लॉक हो गई है। उन्होंने आगे कहा की आप भाग्यशाली हो कि कुछ बुरा आपके साथ नहीं हुआ और सही समय पर आप अस्पताल पहुंच गए।

WhatsApp को हिंदी,गुजराती, बंगाली जैसी भाषाओं में इस्तेमाल करने का ये है तरीका !

इसके बाद नितेश की पत्नी नेहा ने एप्पल को एक ईमेल लिखा जिसमें उन्होंने Apple Watch 6 का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि आपकी टेक्नोलॉजी की मदद से हम सही समय पर अस्पताल पहुंच पाए और चेकअप करा पाए।

इस पर एप्पल के सीईओ Tim Cook ने रिप्लाई करते हुए कहा कि ” नेहा हम खुश हैं आप समय पर ट्रीटमेंट करा पाई। अपने स्टोरी शेयर करने के लिए धन्यवाद। अपना ख्याल रखें।”

बताते चलें Apple Watch 6 की कीमत भारतीय मार्केट में ₹40900 से शुरू होती है। इस वॉच में कई बेहतरीन फीचर देखने को मिलते हैं जैसे इसमें ऑक्सीमीटर सेंसर दिया गया है जिसकी मदद से ऑक्सीजन लेवल को चेक किया जा सकता है। S6 processor मौजूद है जो जबरदस्त परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। ये IP68 सर्टिफिकेट के साथ आती है जो इसे वाटर और डस्ट से प्रोटेक्ट करता है।