0

Instagram प्रोफाइल पर चाहते है ब्लू टिक ? फॉलो करिए ये आसान स्टेप्स

Share
how-to-get-blue-tick-on-instagram

जैसा कि आप जानते हैं Instagram एक बेहद लोकप्रिय फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। खास तौर पर यंग जनरेशन के बीच इंस्टाग्राम काफी लोकप्रिय हैं। ऐसे में लगभग सभी पब्लिक फिगर एवं सेलिब्रिटी भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटते। वैसे तो इंस्टाग्राम पर कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोफाइल बना सकता है लेकिन खास तौर पर सेलिब्रिटी एवं पब्लिक फिगर के लिए ही Instagram वेरीफाइड अकाउंट के रूप में ब्लू टिक ऑफर करता रहा है।

इंस्टाग्राम के द्वारा दिया जाने वाला ब्लू टिक इस बात का संकेत देता है कि उस यूजर का अकाउंट वेरीफाइड है यानी वह यूजर एक वास्तविक पर्सनालिटी है। आमतौर पर तो ब्लू टिक पब्लिक फिगर या सेलिब्रिटी के प्रोफाइल पर ही देखने को मिलता है लेकिन इंस्टाग्राम सेटिंग में मौजूद कुछ स्टेप्स को फॉलो करके एक आम व्यक्ति भी ब्लूटिक के लिए अप्लाई कर सकता है !

याद याद रहे Instagram पर ब्लू टिक पाने के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस में कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने पड़ते हैं। हालांकि इंस्टाग्राम का कहना है कि डॉक्यूमेंट सबमिट करने से इस बात की गारंटी नहीं है कि यूजर का अकाउंट वेरीफाई हो ही जाएगा। सभी डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद इंस्टाग्राम ब्लू टिक देने से पहले सभी तरह से अकाउंट को वेरीफाई करेगा और पूरी संतुष्टि होने के बाद ही यूजर की प्रोफाइल पर ब्लू टिक मिल सकेगा ।

ब्लू टिक पाने के लिए यूजर को सबसे पहले उस अकाउंट में लॉग इन करना होगा जिसके लिए वो ब्लू टिक चाहता है। इसके बाद यूजर को अपनी प्रोफाइल पर जाकर हेम बर्गर वाले विकल्प पर क्लिक करके सेटिंग में जाना होगा।

ये भी पढ़िए : Instagram पर आ रहे है ये कमाल के फीचर्स, यूजर एक्सपीरियंस होगा बेहतर

सेटिंग में जाकर यूजर को अकाउंट का विकल्प चुनना होगा यहां यूजर को रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन का विकल्प मिलेगा।

यहां यूजर को अपनी आइडेंटिटी कंफर्म करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करनी होगी यूजर अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी डॉक्यूमेंट को सबमिट कर सकता है उदाहरण के तौर पर यूजर के पास ड्राइविंग लाइसेंस,पासपोर्ट नेशनल आईडेंटिफिकेशन कार्ड, टैक्स फाइलिंग, रीसेंट यूटिलिटी बिल और आर्टिकल्स ऑफ इनकॉरपोरेशन जैसे विकल्प मौजूद है।

इसके बाद यूज़र को कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी यानी यूजर को यह चुनना होगा कि उसकी प्रोफाइल किस तरह की प्रोफाइल है? उदाहरण के तौर पर कोई न्यूज़ या मीडिया प्रोफाइल है, स्पोर्ट्स क्षेत्र से जुड़ी प्रोफाइल है या फिर फैशन एंटरटेनमेंट इत्यादि से जुड़ी प्रोफाइल है।

इसके बाद यूजर को अपनी कंट्री एवं रीजन को चुनना होगा इनके अलावा भी कुछ ऑप्शनल विकल्प यूजर के पास है जिन्हे यूजर इस्तेमाल कर सकता है। उदाहरण के तौर पर ऑप्शन में यहां यूजर के पास एक ऑडियंस का विकल्प है जिसमें प्रोफाइल होल्डर यह बता सकता है कि किस तरह के लोग उसके अकाउंट को फॉलो करते हैं ? इसके अलावा यूजर कोई लिंक को भी ऐड कर सकता है उदाहरण के तौर पर अपने आर्टिकल या ब्लॉग इत्यादि का लिंक वेरिफिकेशन की प्रोसेस में काफी सहायता कर सकता है।

जैसे कि हमने पहले ही बताया इन स्टेप्स को फॉलो करने का मतलब यह नहीं है कि यूजर का अकाउंट वेरीफाई हो ही जाएगा या फिर उसे ब्लूटिक मिली जाएगा ! इंस्टाग्राम का कहना है कि वेरिफिकेशन की प्रोसेस में थोड़ा समय लग सकता है और एक बार अगर यूजर को ब्लू टिक मिलता है उसके बाद यूजर अपना यूजरनेम बदल नहीं पाएगा। इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने का मतलब यह भी नहीं है कि Facebook पर भी ब्लूटिक मिल जाएगा क्योंकि इंस्टाग्राम के अनुसार दोनों प्लेटफार्म अलग है और दोनों प्लेटफार्म पर वेरिफिकेशन के लिए अलग-अलग प्रोसेस पूरी करनी होगी।