0

WhatsApp को हिंदी,गुजराती, बंगाली जैसी भाषाओं में इस्तेमाल करने का ये है तरीका !

Share
how-to-use-whatsapp-in-hindi-marathi-bengali-regional-language

जैसे कि आप जानते हैं WhatsApp एक बेहद लोकप्रिय मैसेज प्लेटफार्म है। खासतौर पर भारतीय मार्केट में ये लगभग हर एक स्मार्टफोन यूजर के फोन में देखने को मिलता है। ऐसे में WhatsApp पर यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर नए फीचर्स जोड़े जाते हैं।

इसी तरह का एक और फीचर व्हाट्सएप में देखने को मिलता है जो खासतौर पर भारतीय यूजर के लिए है। इस फीचर की मदद से भारतीय यूजर अब WhatsApp को अपनी कुछ लोकप्रिय क्षेत्रीय भाषाओं में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर WhatsApp को अंग्रेजी के अलावा हिंदी, गुजराती, बंगाली जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अच्छी बात ये है कि इस फीचर का लाभ एंड्रॉयड और iOS चलाने वाले स्मार्टफोन यूजर के साथ साथ फीचर फोन चलाने वाले यूजर भी इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे।

OnePlus 10 Pro का टीजर आया सामने, iPhone 13 सीरीज को देगा टक्कर

बताते चलें WhatsApp को अपनी क्षेत्रीय भाषा में इस्तेमाल करने के दो तरीके है। पहला तरीका तो यह है कि आप अपने स्मार्टफोन में लैंग्वेज सेटिंग को ही बदल दे। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने स्मार्टफोन में इंग्लिश को डिफॉल्ट लैंग्वेज चुनते हैं तो व्हाट्सएप ऑटोमेटेकली उसी भाषा में अपनी सर्विस प्रदान करता है। लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन को तो अंग्रेजी भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन व्हाट्सएप को किसी अन्य भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप के अंदर मौजूद सेटिंग आपको चेंज करनी होगी।

केवल WhatsApp में अपनी भाषा बदलने के लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर Chats वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने App Language का विकल्प आएगा जिसे सिलेक्ट करके आप अपनी मनपसंद भाषा चुन सकते हैं।

Tell us what do you think about this feature of Whatsapp ?