ना Apple, ना Xiaomi बल्कि इस कंपनी ने बेचे सबसे ज्यादा स्मार्टफोन, पूरी दुनिया में No.1 का स्थान पाया

after-beating-xiaomi-and-apple-samsung-becomes-No-1

after-beating-xiaomi-and-apple-samsung-becomes-No-1

after-beating-xiaomi-and-apple-samsung-becomes-top-smartphone-company-globally

भारतीय मार्केट में वैसे तो कई स्मार्टफोन ब्रांड मौजूद है लेकिन लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की बात करें तो Xiaomi भारत में काफी लोकप्रिय है।

पिछले कई वर्षों से Xiaomi(Redmi) भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बनी हुई है। बात अगर वैश्विक स्तर पर करें तो Xiaomi का स्थान तीसरे नंबर का है।

पिछले कुछ समय से Apple कंपनी भी खासतौर पर भारतीय मार्केट के लिए किफायती है मॉडल लॉन्च करके अपना मार्केट शेयर बढ़ाने में लगी हुई है।

iPhone SE जैसा किफायती मॉडल और हाल ही में iPhone 13 सीरीज के अंतर्गत के मिनी मॉडल लॉन्च करके आईफोन ने अपनी मार्केट में हिस्सेदारी भी बढ़ाई है। लेकिन इन सबके बावजूद शाओमी और एप्पल ग्लोबली नंबर 1 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नहीं है।

हाल ही में आई रिपोर्ट की माने तो दुनिया भर में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेच बेच Apple और Xiaomi जैसे ब्रांड को पछाड़कर सैमसंग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने में अपना नाम शुमार कर चुकी है।

हाल ही में आई Canalys की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते क्वार्टर में यानी जुलाई-अगस्त-सितंबर की तिमाही में ग्लोबली सबसे ज्यादा स्मार्टफोन सैमसंग ने बेचे हैं।

इसके बाद दूसरे नंबर पर एप्पल ने स्थान पाया है तो वहीं तीसरे नंबर पर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी बनी हुई है।

Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग 23 प्रतिशत की मार्केट हिस्सेदारी के साथ पिछले तिमाही की नंबर-1 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रही है।

वही दूसरे नंबर पर Apple का नाम है जो 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अपने आप को मजबूत करके शाओमी से ऊपर आ चुकी है।

दूसरे नंबर से खिसक कर शाओमी तीसरे नंबर पर आ गई है क्योंकि Xiaomi का मार्केट शेयर 14 प्रतिशत का है।

चौथे और पांचवें स्थान पर भी दो चाइनीस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जिनके नाम है Vivo और Oppo। ग्लोबली इन दोनों कंपनियों का मार्केट शेयर 10 प्रतिशत का है।