0

Truth Social : डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च किया खुद का सोशल मीडिया प्लेटफार्म

Share
truth-social-app-launched-by-donald-trump

अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अपना नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है। दरअसल अमेरिका में चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप को फेसबुक और ट्विटर पर दंगा भड़काने वाले पोस्ट के करण बैन कर दिया गया था। इसी के चलते डोनाल्ड ट्रंप ने अपना पहला एप लॉन्च कर दिया है जिसका नाम है Truth Social।

डोनाल्ड ट्रंप की इस ऐप को पिछले साल अक्टूबर में अनाउंस किया गया था। अभी के लिए ये ऐप केवल iOS यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। लंबे समय से सोशल मीडिया से दूर रहने के बाद अपने इस ऐप के साथ डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया पर वापसी की है।

कुछ यूजर्स ने डोनाल्ड ट्रंप के इस ऐप को डाउनलोड किया जिसके बाद उनके रिएक्शन सामने आए। इस ऐप को डाउनलोड करने वाले कुछ यूजर्स का कहना है कि इसमें काफी कमियां देखी गई। उदाहरण के तौर पर कुछ यूजर्स का कहना है कि ऐप में अकाउंट बनाते वक्त उन्हें वेट लिस्ट में रख दिया गया। Truth Social एप का कहना था कि भारी डिमांड आने के कारण आपको वेट लिस्ट में रखा जा रहा है।

Truth Social में यूजर्स को क्या कुछ मिलता है ?

जैसे कि हमने पहले ही बताया Truth Social प्लेटफॉर्म काफी हद तक फेसबुक कौर इंस्टाग्राम की तरह ही है जहां पर यूजर्स फोटो वीडियो के जरिए अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। iOS यूजर्स के लिए यह ऐप ऐप स्टोर पर मौजूद है। ऐप स्टोर पर इस ऐप का कहना है कि यह एक राजनीतिक भेदभाव से मुक्त ऐप है जहां कोई भी साइन अप कर के अपने विचार प्रकट कर सकता है।

ये भी पढ़िए : इंस्टाग्राम लाया नया Private Story Likes फीचर, मैसेजिंग अनुभव होगा और बेहतर

काफी हद तक इंस्टाग्राम की तरह ही आप यह जान पाएंगे कि आप किन लोगो को फॉलो कर रहे हैं और आप को फॉलो करने वालों की सूची में कौन-कौन है। इसके साथ ही आप अपने फॉलोअर्स के द्वारा शेयर गए पोस्ट,फोट और वीडियो इत्यादि को देख सकेंगे। साथ ही जिन भी विषयो में आपको रुचि है उससे जुड़ी लेटेस्ट खबरे भी न्यूज़ आउटलेट, ऑर्गेनाइजेशंस और उससे जुड़े लोगों के द्वारा देखने को मिलेगी।

इस ऐप में भी आप किसी लोकप्रिय पर्सनैलिटी या आम लोगों को ढूंढ सकेंगे। ये ऐप नोटिफिकेशन का फीचर भी सपोर्ट करती है। इसकी मदद से यदि कोई यूजर आप को फॉलो करता है तो यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए मालूम पड़ जाएगा।

इससे जुड़े अभी तक जो रिव्यूज सामने आए है उसके आधार पर कहा जा सकता है कि ये ऐप अभी अर्ली स्टेज में है। इस ऐप को यूजर्स को अच्छा अनुभव देने के लिए काफी सुधार करने की आवश्यकता है।